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खाना और पीएमएस

पीएमएस (मासिक पूर्व सिंड्रोम) के लक्षण ध्यान भंग कर सकते हैं, कष्टप्रद और दर्द भरे हो सकते हैं। लेकिन सौभाग्य से इसे कम करने के लिए आप ऐसी कुछ उपाय कर सकती हैं, जैसे विशेष रूप से मासिक धर्म से पहले और उसके दौरान आपके खाने के तरीके से शुरू करना।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ

वे आयरन और विटामिन बी से भरपूर हैं, साथ ही उनमें मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा भी पाचन समस्याओं को सुलझाने में मदद कर सकती है।

नट्स (अखरोट वगैरह)

अच्छे फैट या ओमेगा-3 से भरपूर भोजन शरीर को अच्छा रखते हैं और चिप्स की तुलना में पेट अच्छी तरह भरते हैं।

साबुत अनाज

अपने मासिक धर्म के दौरान सामान्य् रहने में मदद करने हेतु फाइबर एक अन्य तरीका है - साथ ही जब आपको पर्याप्त फाइबर मिलता है, तो यह सूजन (पीएमएस का अन्य लक्षण) का मुकाबला करने में सहायता करता है।

रेड मीट

मासिक धर्म के दौरान आयरन वाली चीजों के सेवन में वृद्धि से प्रत्येक महीने होने वाले आयरन के नुकसान की भरपाई की जा सकती है।

ताज़े फल

अपने पाचन तंत्र को ठीक करने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाने का एक अन्य बढ़िया तरीका है एंटीऑक्सीडेंट्स।

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