Skip to main content

मासिक धर्म वास्तव में क्या है... और मेरा मासिक धर्म कब शुरू होगा?

एक बार प्यूबर्टी (यौवनावस्था) शुरू होने पर, आपका पहला मासिक धर्म दूर नहीं है। सब ठीक होगा—यह आपके मासिक चक्र का केवल एक हिस्सा है। लेकिन मासिक धर्म सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करता है क्योंकि इसी समय आपके शरीर से खून प्रवाहित होता है। मासिक चक्र के चार चरण होते हैं:

चरण 1

आपका मासिक चक्र प्रत्येक महीने तब शुरू होता है जब आपका गर्भाशय रक्त युक्त झिल्ली की एक ताज़ा परत बनाता है। यह अंडे के निषेचित या फर्टिलाइज़ होने पर आपके शरीर द्वारा उसे समायोजित करने की तैयारी है।

चरण 2

अगला चरण है अण्डोत्सर्ग (ओव्यूलेशन), जब आपके एक अण्डाशय से एक अण्डा निकलता है और आपके गर्भाशय तक यात्रा करता है।

चरण 3

यदि अण्डे की आपके गर्भाशय तक की यात्रा के दौरान उसे एक शुक्राणु (स्पर्म) मिलता है और निषेचन होता है, तो आप गर्भवती हो जाती हैं। यदि ऐसा नहीं होता, तो आपका शरीर आपके गर्भाशय की रक्त युक्त झिल्ली जिसका उपयोग नहीं हुआ है उसको हटा देगा। यह आपका मासिक धर्म है।

चरण 4

आपका मासिक धर्म शुरू होता है और आपको 3 से 7 दिनों तक रक्तस्राव होता है। लेकिन चिंता न करें, आपके शरीर से केवल 20 से 60 मिलीलीटर रक्त बहेगा, आसान भाषा में: 4 से 12 छोटे चम्मच!

ये सभी चरण प्रत्येक महीने में तब तक एक दोहराव चक्र बनाते हैं जब तक आप गर्भवती नहीं हो जाती या जब तक आपकी रजोनिवृत्ति शुरू नहीं हो जाती। . यह चरण एक महिला के आमतौर पर चालीसवें वर्ष में पहुँचने तक ज़ारी रहता है और यह व्यक्तिगत रूप से भिन्न हो सकता है, और यह किसी महिला के प्रजनन चक्र के अंत का प्रतीक है।

संबंधित आलेख