स्टेफ्री® भारत में 1968 से है

तब से हम एक जवान लड़की और उसके पीरियड्स के बीच एक अच्छा संबंध बनाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि वे अपने सपने बिना किसी रुकावट के पूरा कर पाएँ। हम उनके पीरियड्स में उन्हें अच्छा महसूस करवाने के लिए बेहतर और आरामदायक प्रोटेक्शन देते हैं

कॉटनी कम्फर्ट के साथ प्रोटेक्शन

स्टेफ्री के बेहतर आरामदायक प्रोटेक्शन के साथ, जैसा आप चाहते हैं वैसे अपना दिन बिताएँ, पीरियड को रुकावट न बनने दें।

सुपीरियर ड्राय फील

ड्राय नेट कवर वाले ये पैड आपको बेहतर ड्राय फील देते हैं ताकि इन मुश्किल दिनों में भी आप आराम से काम कर सकें

दिखाए गए प्रॉडक्ट

पीरियड ब्लॉग

सभी ब्लॉग

#ItsNormal
#ItsJustAPeriod

जब बेटी के जीवन में सबसे ज़रूरी बातचीत में, एक पैरेंट मौजूद न हो तो उसे ऐसा महसूस होता है कि यह विषय एक हौआ है। स्टेफ्री का मानना है कि वह अपने पीरियड्स के बारे में ज़्यादा सहज महसूस करेगी, जब माता-पिता दोनों इस बारे में बात करने में सहज होंगे। बेटी दिवस 2021 के लिए, हमने पिताओं से इस बातचीत का हिस्सा बनने का आग्रह किया था।

#ItsJustAPeriod

यह सामान्य है।
#ItsJustAPeriod

हमने महसूस किया कि कोविड -19 महामारी के कारण दुनिया में हर चीज़ की तरह, मेंस्ट्रुएशन को लेकर चुनौतियाँ भी कई गुना बढ़ गई थीं। इसका मतलब यह था कि हमें इस बात पर गौर करना ज़रूरी था कि युवा लड़कियों के लिए अपने परिवारों के बीच अपने पहले पीरियड का अनुभव कैसा रहेगा।

QA Text: 
QA Question: 

प्यूबर्टी क्या है?

प्यूबर्टी से सभी लोग गुज़रते हैं! यह एक शारीरिक परिवर्तन है जो आपके वयस्क होने पर होता है, आमतौर पर यह 10-14 साल की उम्र के बीच होता है। एक लड़की के तौर पर, आपको पता चल जाएगा कि आप प्यूबर्टी से गुज़र रही हैं, जब आप अपने शरीर में बदलाव महसूस करेंगी, जैसे आपकी कमर का आकार बदलेगा, स्तन बढ़ेंगे, और ज़ाहिर सी बात है कि आपका पहला पीरियड आएगा।

Back to top
QA Question: 

पीरियड क्या होता है?

पीरियड आपके मासिक चक्र का आखिरी भाग होता है। स्टेज 1 में आपका शरीर प्रेग्नेंसी की तैयारी के लिए रक्त से भरपूर सेल बनाता है। स्टेज 2 ओव्यूलेशन है। स्टेज 3 रक्त से भरपूर झिल्ली को शरीर से निकालना है, यही आपका पीरियड कहलाता है। स्टेज 4 आपके पीरियड की अवधि है, जो आमतौर पर 3-7 दिन होती है। फिर यह साइकिल वापस से शुरू हो जाती है (जब तक कि आप प्रेग्नेंट नहीं होतीं)।

Back to top
QA Question: 

मेरा पीरियड कब शुरू होगा?

हर कोई अलग होता है, लेकिन आमतौर पर पीरियड्स 10-14 साल की उम्र के बीच शुरू होते हैं, और लगभग 50% लड़कियों का पीरियड 12 साल की उम्र तक शुरू हो जाता है। अगर आपके पीरियड्स आपकी सहेलियों से पहले या बाद में शुरू होते हैं, तो चिंता न करें—यह बिल्कुल सामान्य है!

Back to top
QA Question: 

मेरे पीरियड्स कितने दिन तक चलेंगे?

ज़्यादातर लड़कियों और महिलाओं में पीरियड्स लगभग 5-7 दिनों तक चलते हैं, और लगभग एक महीने में एक बार पीरियड आता है। पीरियड आने के कुछ सालों के बाद, आपका शरीर एक पैटर्न अपना लेगा और आप समझ जाएँगी कि आपको कितने दिनों तक ब्लीडिंग हो सकती है। अगर आप देखते हैं कि आपका पीरियड समय पर नहीं आता है, या अगर यह 7 दिनों से ज़्यादा समय तक चलता है, तो अच्छा होगा अगर आप अपने डॉक्टर से बात करें।

Back to top
QA Question: 

मैं अपने पीरियड के दौरान होने वाली ऐंठन और दर्द से कैसे छुटकारा पा सकती हूँ?

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आपको अपने पीरियड के दौरान निश्चित ही बेहतर महसूस होगा। गर्म पानी से नहाना या गर्म पानी की बॉटल से आराम मिलता है - गर्मी से पूरे शरीर की ऐंठन और दर्द से आराम मिलता है। PMS के लक्षण के तौर पर कई लड़कियों को सूजन का सामना करना पड़ता है, इसके निपटने के लिए एक्टिव रहना और अच्छा खाना भी ज़रूरी है। अगर आपको लगता है कि किसी भी चीज़ से आपको बेहतर महसूस नहीं हो रहा है, या दर्द से आप स्कूल के काम पर असर पड़ रहा है या दूसरे कामों में भी आपका मन नहीं लग पा रहा है, तो आप हमेशा अपने गायनेकोलॉजिस्ट (स्त्री रोग विशेषज्ञ) या डॉक्टर से दूसरे ट्रीटमेंट के बारे में बात कर सकती हैं।

Back to top

हमें @stayfreeindia पर फॉलो करें