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सस्टेनेबिलिटी

डिस्पोज़ेबल सैनिटरी पैड्स के लॉन्च की शुरुआत करके,स्टेफ्री® ने महिलाओं को उनकी आदतों को बदलने में मदद की और उन्हें पीरियड के दौरान आरामदायक महसूस करने का ऑप्शन दिया। इस स्वतंत्रता से न सिर्फ पीढ़ियों से महिलाएँ सशक्त हुई हैं, बल्कि इसने अपने ग्रह का ध्यान रखने की ज़िम्मेदारी भी निभाई है ताकि आने वाली पीढ़ियों में भी महिलाएँ आगे बढ़ सकें। स्टेफ्री® हमेशा अपने प्रॉडक्ट में सुधार करता है ताकि महिलाएँ आगे बढ़ सकें और अपने ग्रह का भी ध्यान रखता है, चाहे हमारे प्रॉडक्ट के लिए रॉ मटेरियल चुनने जैसा मुश्किल काम हो, ज़्यादा टिकाऊ सोल्युशन ढूँढना हो या किसी सामाजिक उद्देश्य का समर्थन करना हो।

Renewable packaging

75% से ज़्यादा रिन्यूएबल सोर्स मटेरियल से बनाया गया है

आपके स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए, स्टेफ्री® प्रॉडक्ट मूल्यांकन के लिए एक लंबी, मज़बूत और सही प्रक्रिया से गुज़रते हैं, जो रॉ मटेरियल चुनने से लेकर प्रॉडक्ट बनने तक होती है। स्टेफ्री® मोटे पैड हमारे सस्टेनेबिलिटी रोडमैप के अनुरूप लगभग 75% रिन्यूएबल सोर्स मटेरियल से बनाए गए हैं।

plastic waste management

प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट

स्टेफ्री® पर्यावरण की दृष्टी से एक ज़िम्मेदार ब्रांड होने के नाते हमेशा प्रभावी प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट गाइडलाइन का पालन करता है। जब सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड रेगुलेशन ने सभी प्लास्टिक को 50 माइक्रोन पर अनिवार्य कर दिया था, तो स्टेफ्री® ने ने इसका पालन किया, ताकि कचरा बीनने वालों को उसे अलग करने में आसानी हो और प्लास्टिक फिर से रीसाइकल किया जा सके।

recycle logo

एक्सटेंडेड प्रोड्यूसर रेस्पॉन्सिबिलिटी (EPR)

एक ज़िम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक होने के नाते स्टेफ्री® सुनिश्चित करता है कि EPR गाइडलाइन का पालन करता है स्टेफ्री® वित्त वर्ष 20-21 में अपने कंस्यूमर द्वारा इस्तेमाल के बाद हुए कुल कचरे का 100% रीसायकल करने के लिए प्रतिबद्ध है। वित्त वर्ष 19-20 में, स्टेफ्री® सैनिटरी पैड इस्तेमाल के बाद हुए 70% कचरा रीसायकल हो चुका है।

महिलाओं की उन्नति में सहायक

पुराने खयाल, जानकारी की कमी और सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल नहीं करना कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से मेंस्ट्रुएशन से अभी भी कई जगहों पर महिलाओं का जीवन सिमट कर रह जाता है। स्टेफ्री® का मानना ​​है कि हम साथ मिलकर बदलाव ला सकते हैं और इसके लिए एक इनिशिएटिव की शुरुआत की है, जिससे उन लोगों के जीवन में बदलाव लाया जा सके जिन्हें इसकी सबसे ज़्यादा ज़रुरत है। बाहरी पार्टनरशिप के माध्यम से संचालित मुख्य इनिशिएटिव में शामिल हैं:

period article

इट्स जस्ट ए पीरियड" कैंपेन

भारत में हर साल लगभग 15 मिलियन लड़कियों का पहली बार पीरियड आता है, फिर भी उनमें से 71% से ज़्यादा को पीरियड आने से पहले मेंस्ट्रुएशन के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। स्टेफ्री® ने हमेशा देश भर में महिलाओं के लिए पीरियड्स को सामान्य बनाने की कोशिश की है और उसे लगता है कि लड़कियों को पीरियड्स के लिए तैयार करना ही काफी नहीं होगा और वह इससे कुछ ज़्यादा करना चाहता है और एक ऐसा समाज बनाना चाहता है जो पीरियड्स के लिए तैयार हो, जहाँ लड़की अपने पीरियड्स के दौरान बिल्कुल सामान्य महसूस करे। इसके लिए इस मुद्दे को लेकर मीडिया कैंपेन के अलावा, स्टेफ्री® इस उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए दूसरे संगठनों के साथ पार्टनरशिप भी कर रहा है। परिवारों को पीरियड्स के दौरान लड़कियों को समझने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, स्टेफ्री® के पास पीरियड्स को सामान्य बनाने के लिए एक स्पष्ट मेंस्ट्रुपीडिया है।

Sustainbility logo

मेंस्ट्रुएशन के बारे में जानकारी को लोगों तक पहुँचाने के लिए मेंस्ट्रुपीडिया के साथ पार्टनरशिप

स्टेफ्री® चाहता है कि परिवार के सदस्य इस बारे में बातचीत करने में सक्षम हों। स्टेफ्री® मेनस्ट्रुपीडिया के माध्यम से परिवार के सदस्यों के लिए सेल्फ-हेल्प गाइड शेयर करेगा, जो इस बारे में बात करना चाहते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे करें। कॉमिक बुक फॉर्मेट की इस गाइड में कई संवेदनशील पहलु भी शामिल होते हैं, जैसे बात करने का सही समय चुनना, बातचीत की तैयारी कैसे करें, बेटी के लिए मेंस्ट्रुएशन फ्रेंडली वातावरण कैसे बनाएँ आदि। जून 2020 में इस पार्टनरशिप की शुरुआत के बाद से 3 महीनों में मेंस्ट्रुएशन के बारे में जानकारी पर 15000 से ज़्यादा कॉमिक बुक वितरित हो चुकी हैं।