टैम्पॉन क्या होता है?

Blog Content Header

जानिए मेंस्ट्रुअल टैम्पॉन क्या है और इसे अपने अगले पीरियड में आज़माएँ। टैम्पॉन का पहली बार इस्तेमाल करने से पहले स्टेफ्री® गाइड का इस्तेमाल करें, जिससे आपको मदद मिलेगी।

बाजार में उपलब्ध कई फेमिनाइन हाइजीन प्रॉडक्ट के साथ, हमारे लिए चुनना मुश्किल हो गया है। टैम्पॉन पीरियड्स में इस्तेमाल किया जाने वाला एक सुविधाजनक प्रॉडक्ट है, जो पैड के विपरीत, आपके पीरियड्स के दौरान मेंस्ट्रुअल फ्लूइड को सोखने के लिए वेजाइनल ओपनिंग में डाला जाता है।

टैम्पॉन क्या होता है?

टैम्पॉन डिस्पोजेबल पीरियड प्रॉडक्ट हैं जो बहुत ज़्यादा सोखने की क्षमता वाले मटेरियल का इतेमाल करके बनाए जाते हैं, जिन्हें एक छोटे, सिलिंड्रिकल आकार में दबा दिया जाता है। ऐसा मान लें कि यह एक छोटा सा प्लग है, जो आपकी वेजाइना के अंदर ठीक से फिट हो जाता है और यह आपके मेंस्ट्रुअल ब्लड को सोख लेता है।

पैड की तरह ही, पीरियड टैम्पॉन अलग-अलग आकार में आते हैं या आपके मेंस्ट्रुअल फ्लो के हिसाब से अलग-अलग "सोखने की क्षमता" वाले होते हैं। कम फ्लो, साधारण फ्लो और ज़्यादा फ्लो के लिए अलग-अलग टैम्पॉन होते हैं। ज़्यादातर लड़कियाँ अपने कुछ शुरुआती पीरियड्स के दौरान सैनिटरी नैपकिन से शुरुआत करती हैं। लेकिन उनमें से कई बाद में सुविधा के लिए टैम्पॉन का इस्तेमाल करने लगती हैं। वेजाइनल टैम्पॉन के साथ, आप खेल, जिम क्लास में हिस्सा ले सकती हैं और यहाँ तक कि स्विमिंग भी कर सकती हैं।

टैम्पॉन किस चीज़ से बनता है?

टैम्पॉन में जबरदस्त बदलाव होते आए हैं और आज के मज़बूत टैम्पॉन ज़्यादा सोखने वाली चीज़ों जैसे कॉटन फाइबर, रेयॉन फाइबर या कभी-कभी, दोनों को मिलाकर बनाए जाते हैं। टैम्पॉन को बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रेयॉन फाइबर, लकड़ी के पल्प से मिले सेल्यूलोज़ मटेरियल होते हैं और कॉटन फाइबर पौधों से मिलते हैं। इन मटेरियल को एक सिलिंड्रिकल आकार में एक साथ कंप्रेस कर दिया जाता है और मेंस्ट्रुअल फ्लूइड के संपर्क में आने पर टैम्पॉन फैल जाता है। जिसके कारण, टैम्पॉन वेजाइना की वॉल के बीच आसानी से फिट हो जाता है और पीरियड ब्लड को अच्छे से और पूरी तरह से सोख लेता है।

टैम्पॉन दुनिया भर की महिलाएँ लंबे समय से इस्तेमाल करती आईं हैं। ये लगभग हजारों वर्षों से इस्तेमाल लिए जा रहे हैं और शुरुआत में टैम्पॉन नेचुरल मटेरियल जैसे कि पपाइरस, नेचुरल स्पंज, कपड़े के कसकर लपेटे हुए रैग आदि का इस्तेमाल करके बनाए गए थे।

टैम्पॉन का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

शुरुआत में टैम्पॉन का इस्तेमाल करना कठिन हो सकता है। लेकिन निश्चिंत रहें, यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है। इसमें सिर्फ प्रैक्टिस की ज़रुरत होती है। और हाँ, ये अंदर जाकर कहीं खो नहीं जाएँगे। आपकी सर्वाइकल की ओपनिंग एक टैम्पॉन के अंदर चले जाने के लिए बहुत छोटी है। तो, चिंता की कोई बात नहीं है, सच में।

आप उन्हें सही जगह पर डालने के लिए बस अपनी उंगलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एक छोटी सी स्ट्रिंग भी जुड़ी होती है जिससे उन्हें निकालना आसान हो जाता है। कुछ टैम्पॉन में प्लास्टिक या कार्डबोर्ड एप्लीकेटर भी होते हैं जो टैम्पॉन को सही तरीके से डालने में आपकी मदद करते हैं

शुरुआत में, अगर आपको टैम्पॉन का इस्तेमाल करने में डर लग रहा है, तो आप स्टेनिंग से बचने के लिए पीरियड पैंटी या पैंटी लाइनर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। जब आपको इसकी आदत हो जाएगी, तो ये सच में आपके पीरियड्स को और ज़्यादा आरामदायक और परेशानी मुक्त बना देते हैं।

टैम्पॉन को कैसे डालें या निकालें?

अगर आप अपने पीरियड्स के दौरान टैम्पॉन का इस्तेमाल करने के बारे में सोच रही हैं, तो सबसे पहले अपने मेंस्ट्रुअल फ्लो के हिसाब से सही टैम्पॉन चुनना ज़रूरी है। ऐसे टैम्पॉन से शुरुआत करें जो कम फ्लो को सोख सकते हों और देखें कि यह कितने घंटे तक काम करता है और फिर तय करें कि आपको और ज़्यादा सोखने की क्षमता वाले टैम्पॉन के इस्तेमाल की ज़रुरत है या नहीं।

आप टैम्पॉन को सही तरीके से डालने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं:

  • सबसे पहले और सबसे ज़रूरी बात यह है कि ध्यान रखें कि आपके हाथ साफ-सुथरे हों।
  • एक आरामदायक स्थिति में बैठ जाएँ। अगर स्क्वैट की स्थिति में बैठती हैं या अपने पैरों को फैलाकर टॉयलेट सीट पर बैठती हैं या अपना एक पैर ऊपर करके आराम से स्टूल या टॉयलेट सीट पर इसे रख देते हैं, तो टैम्पॉन को डालने में आसानी होती है।
  • टैम्पॉन की बाहरी पैकेजिंग को हटाएँ और जिस तरह का टैम्पॉन आपने चुना है उसके हिसाब से, अपनी वेजाइना के अंदर टैम्पॉन को धीरे से धकेलने के लिए अपनी उंगलियों या ऐप्लिकेटर का इस्तेमाल करें।

आप देखेंगे कि रिलैक्स रहने पर टैम्पॉन को वेजाइना में डालना बहुत आसान हो जाता है। अगर आप पहली बार टैम्पॉन का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपकी सुविधा के लिए एप्लीकेटर वाला टैम्पॉन चुनें। अगर आप अब भी यह सोच रही हैं, कि टैम्पॉन को अंदर कैसे डालेंगी, तो अपनी माँ, बड़ी बहन, कज़िन, या किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें जो टैम्पॉन का इस्तेमाल करना जानती हो और जिस पर आपको भरोसा हो।

इस्तेमाल किए गए टैम्पॉन को निकालना भी काफी आसान है। टैम्पॉन के साथ एक छोटी सी स्ट्रिंग जुड़ी होती है, जब टैम्पॉन को बदलना हो, तो इस्तेमाल किए गए टैम्पॉन को बाहर निकालने के लिए धीरे से स्ट्रिंग को खीचें। स्ट्रिंग इतनी मज़बूत होती है कि टैम्पॉन को निकालते समय टूटती नहीं है। टैम्पॉन को फेंकने के लिए, सैनिटरी नैपकिन की तरह ही, इसे टॉयलेट पेपर में लपेटें और इसे कचरे के डिब्बे में फेंक दें। आपको टैम्पॉन को कभी भी फ्लश नहीं करना चाहिए क्योंकि वे टॉयलेट में जाकर फंस सकते हैं।

यह कैसे पता लगाएँ कि टैम्पॉन को कब बदलना है?

हम हर 4-8 घंटे में टैम्पॉन को बदलने की सलाह देते हैं। अपने टैम्पॉन ज़्यादा समय तक नहीं बदलने से टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम (TSS) हो सकता है जो एक दुर्लभ लेकिन बेहद खतरनाक बीमारी है। कम सोखने वाले टैम्पॉन का इस्तेमाल करना और उन्हें बार-बार बदलना टैम्पॉन के इस्तेमाल का सबसे सुरक्षित तरीका है।

टैम्पॉन का इस्तेमाल क्यों करें?

टैम्पॉन की USP उनसे मिलने वाली सुविधा में है। अपने छोटे आकार के कारण, टैम्पॉन को आपके बैग या पर्स में ले जाना आसान होता है और एक बार उन्हें ठीक से डालने के बाद, आप उन्हें अपने अंदर महसूस भी नहीं कर सकते। साथ ले जाने में आसान और इस्तेमाल में आसान, टैम्पॉन आपके पीरियड्स को आरामदायक और परेशानी मुक्त बनाते हैं। उनके छोटे आकार के कारण, उन्हें फेंकना भी बहुत आसान है। आप इस वीडियो को भी देख सकते हैं जो आपको यह समझने और तय करने में मदद करेगा कि क्या आपको टैम्पॉन का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं - https://www.youtube.com/watch?v=6d-3vEYVhNY&list=PLVkJaDwx7yJopSGXPIJRO3... अगर आपने टैम्पॉन इस्तेमाल करने का फैसला ले लिया है, तो स्टेफ्री में भी कई तरह के टैम्पॉन हैं। जॉनसन एंड जॉनसन (स्टेफ्री की पैरेंट कंपनी) भारत में "OB टैम्पॉन" ब्रांड नेम से टैम्पॉन की मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन करती है जो इस सेगमेंट में सबसे बड़ा ब्रांड है। आप इसे ऑनलाइन या अपने किसी नज़दीकी फार्मेसी स्टोर से खरीद सकती हैं।

कुछ ख़ास बातें

कुछ लड़कियाँ सैनिटरी नैपकिन इस्तेमाल करना पसंद करती हैं जबकि कई टैम्पॉन से मिलने वाले आराम के कारण उन्हें पसंद करती हैं। वे आपको पीरियड्स के दौरान कपड़ों पर दाग लगने की चिंता किए बिना, आपको शारीरिक रूप से एक्टिव रहने की आज़ादी देते हैं। सेनेटरी पैड, टैम्पॉन, पीरियड पैंटी, मेंस्ट्रुअल कप - आप जिस तरह का भी पीरियड प्रॉडक्ट इस्तेमाल करती हैं वह आपके मेंस्ट्रुअल फ्लो पर निर्भर करता है और यह आपकी व्यक्तिगत पसंद है। अगर आप किसी भी चीज़ को लेकर दुविधा में हैं, तो ऐसे किसी व्यक्ति से बात करें जिस पर आप भरोसा करती हैं और सही प्रॉडक्ट चुनने के लिए अलग-अलग प्रॉडक्ट को आज़मा कर देखें।

और ब्लॉग

हमें @stayfreeindia पर फॉलो करें