प्यूबर्टी बचपन से वयस्कता में कदम रखने की एक ज़रूरी स्टेज है। प्यूबर्टी के दौरान, आपके शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं, जो लड़कियों में 10 से 14 साल की उम्र के बीच होते हैं।
आपके पहले मेंस्ट्रुअल पीरियड को मिनार्की कहा जाता है। यह आमतौर पर 10-12 साल की उम्र के आसपास होता है। आपका पहला पीरियड कब आएगा इसके संकेत और लक्षणों के बारे में और जानें।
अपनी बेटी से बात करें कि पीरियड आना सामान्य है और स्वस्थ होने की निशानी है। अपनी बेटी से मेंस्ट्रुएशन साइकिल के बारे में बात करने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं ताकि पीरियड को लेकर समाज में जो गलत धारणाएँ हैं, उन्हें बदला जा सके।
PMS शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों का एक ग्रुप होता है जो कई महिलाओं में उनके पीरियड शुरू होने से पहले के दिनों में दिखाई दे सकता है। अपने PMS लक्षणों को कम करने के तरीके के बारे में और जानने के लिए और पढ़ें।
पीरियड आना एक प्राकृतिक और स्वस्थ प्रोसेस है, इसमें महिलाओं के गर्भाशय की परत निकलती है। जानें कि आमतौर पर पीरियड कितने समय तक चलता है और इसे कैसे मैनेज करें।
मेंस्ट्रुअल साइकिल में चार फेज़ होते हैं और 24 से 38 दिनों के बीच खत्म होते हैं। आइए जानें कि हर फेज़ शरीर पर किस तरह असर करता है
पीरियड्स में गर्भाशय अपनी परत निकालने के लिए सिकुड़ता है, जिसके कारण दर्द होता है। पेट की ऐंठन से रहत पाने के लिए यहाँ कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए हैं
क्या आपको पीरियड्स से पहले ही स्पॉटिंग होती है? पीरियड्स के बीच स्पॉटिंग या ब्लीडिंग क्या है, इस बारे में स्टेफ्री® द्वारा दी जाने वाली जानकारी पढ़ें क्योंकि हम हमेशा आपका मार्गदर्शन करने और आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं!
एक अनियमित पीरियड वह होता है जब आपका पीरियड नियमित पीरियड से पहले या बाद में आता है। जानिए क्या हैं इसके लक्षण, कारण और घरेलू उपचार
पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) तब होता है जब किसी महिला में बहुत ज़्यादा एंड्रोजन का उत्पादन होता है, जिसे "पुरुष हार्मोन" भी कहा जाता है। PCOS के लक्षण, कारण और उपचार के बारे में ज़्यादा जानकारी पाएँ ।
योनि ईस्ट संक्रमण योनि का एक फंगल इंफेक्शन है जो डिस्चार्ज, बेचैनी और खुजली पैदा कर सकता है। योनि संक्रमण के लक्षण, कारण और उसकी रोकथाम के लिए स्टेप्स के बारे में और जानें।
सैनिटरी नैपकिन एक सोखने वाला पैड होता है जिसे पीरियड के दिनों में पैंटी पर लगा कर पहना जाता है। सैनिटरी नैपकिन सही तरीके से इस्तेमाल करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

Pages

हमें @stayfreeindia पर फॉलो करें