सैनिटरी पैड क्या होते हैं?

Blog Content Header

सैनिटरी नैपकिन एक सोखने वाला पैड होता है जिसे पीरियड के दिनों में पैंटी पर लगा कर पहना जाता है। सैनिटरी नैपकिन सही तरीके से इस्तेमाल करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

आपको "पीरियड्स" के बारे में पहली बार प्यूबर्टी के समय पता चलता है। यह वह उम्र होती है जब आपकी (लगभग हर लड़की की तरह) मेंस्ट्रुअल साइकिल शुरू होने वाले होते हैं, और इस समय पीरियड क्या है और कैसे होता है, इस बारे में एक बुनियादी समझ निश्चित तौर पर होनी चाहिए। शायद इसी समय आप पहली बार "सैनिटरी पैड" या "सैनिटरी नैपकिन" शब्द भी सुनेंगी जिनकी आपको हर महीने पीरियड्स के समय ज़रुरत पड़ेगी। इस समय एक सवाल हमेशा उठता है कि - सैनिटरी पैड क्या हैं?

सैनिटरी नैपकिन क्या होते हैं?

यह एक अजीब शब्द है, लेकिन एक "सैनिटरी नैपकिन" या "सैनिटरी पैड" का मतलब सिर्फ सोखने वाला पैड है जिसे आप पीरियड के दौरान अपनी पैंटी पर पहनती हैं ताकि मेंस्ट्रुअल ब्लड को सोखा जा सके। सैनिटरी नैपकिन (या पैड) कई किस्मों और आकारों में आते हैं। आपके मेंस्ट्रुअल फ्लो और पसंद के हिसाब से, आपको सही मोटाई, लंबाई और सोखने की क्षमता वाला सैनिटरी नैपकिन चुनना चाहिए। चिंता न करें, पीरियड्स को लेकर आपके शरीर की प्रतिक्रिया को समझने की कुछ कोशिशों के बाद, आप आखिरकार सही ‘type of sanitary pad’ चुन पाएँगी। हालाँकि, इस समय एक और सवाल उठता है - सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल कैसे करें ?

8. What are sanitary pads, how to use and dispose them

सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल कैसे करें?

सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल करना काफी आसान है। सैनिटरी नैपकिन को इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में कुछ बुनियादी स्टेप्स यहाँ दिए गए हैं:

  • पैड के पिछले हिस्से पर लगे कागज़ को हटाकर अपनी पैंटी पर रख दें
  • विंग्स पर लगे कागज़ को हटा दें। पैंटी के दोनों ओर विंग्स को मोड़ें और मज़बूती से दबाएँ

याद रखें, यह जानना भी उतना ही ज़रूरी है कि इस्तेमाल के बाद इसे किस तरह फेंका जाए।

सैनिटरी नैपकिन को फेंकने का क्या तरीका है?

  • पैड के पिछले हिस्से पर लगे कागज़ को हटाकर अपनी पैंटी पर रख दें
  • विंग्स पर लगे कागज़ को हटा दें। पैंटी के दोनों ओर विंग्स को मोड़ें और मज़बूती से दबाएँ

सैनिटरी नैपकिन को सही तरीके से फेंकने की स्टेप्स फॉलो करके, आप कचरा इकठ्ठा करने वालों की सैनिटरी वेस्ट को आसानी से पहचानने और अलग करने में मदद कर सकते हैं। इस कचरे को अब स्वच्छ तरीके से ले जाया जा सकता है और रीसायकल किया जा सकता है ताकि पर्यावरण पर इसका कम से कम बुरा असर पड़े।

सैनिटरी नैपकिन कब बदलना चाहिए?

एक सैनिटरी पैड ब्लड, वेजाइनल म्यूकस और पीरियड्स के दौरान शरीर से निकलने वाले दूसरे वेस्ट को सोखने के लिए होता है। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि अगर आप लंबे समय तक अपना पैड नहीं बदलते हैं तो यह कितना हाइजीनिक या अनहाइजीनिक हो सकता है! जी हाँ, अगर आपको लगता है कि सैनिटरी पैड बार-बार बदलना चाहिए, तो आप सही रास्ते पर हैं। हालाँकि, आपके पीरियड्स के दौरान कितनी बार पैड बदलना है, इसका कोई सटीक जवाब नहीं हो सकता है जो कि हर महिला पर लागू हो। ज़्यादातर चीजों की तरह, यह भी कई कारणों पर निर्भर करता है। ऐसा लग सकता है कि आपको अपने पीरियड के दौरान बहुत ज़्यादा ब्लीडिंग होती है, लेकिन एक साधारण पीरियड के दौरान ज़्यादातर लड़कियों को आमतौर पर 4 से 12 चम्मच ब्लीडिंग होती है, जो बहुत ज़्यादा नहीं है। हालाँकि, अगर आपको आमतौर पर मध्यम से कम फ्लो होता है या किसी विशेष मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान ज़्यादा ब्लीडिंग नहीं होती है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप पूरे दिन अपना पैड न बदलें! आपको यह जानना होगा कि आपको कितनी बार सैनिटरी पैड बदलना चाहिए और एक स्टेबल रूटीन पर बने रहना चाहिए।

अगर आप ज़्यादा सोखने की क्षमता वाले पैड का इस्तेमाल कर रही हैं जो लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए बनाया गया है, तो ऐसे पैड का इस्तेमाल थोड़े ज़्यादा समय तक किया जा सकता है। जैसा कि पहले बताया गया है, इसका कोई सटीक जवाब नहीं है जो हर महिला के लिए सही हो। शुरुआती कुछ महीनों के लिए अपने फ्लो पर ध्यान दें, इससे आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि पैड कब बदलना है और आपके लिए क्या अच्छा क्या है। स्टेफ्री® की एक टिप जो हमेशा काम आएगी, वह यह है कि हर समय अपने बैग में एक एक्स्ट्रा पैड रखें ताकि कोई अनचाही स्थिति का सामना न करना पड़े!

अच्छे हाइजीन के लिए और वेजाइनल ऑडर (दुर्गंध) जो आपके लिए बहुत असज हो सकती है, उससे बचने के लिए पैड को नियमित तौर पर बदलना बहुत ज़रूरी है। इससे आपको पूरे दिन स्वच्छ और तरोताज़ा भी महसूस होगा! हालाँकि, पीरियड पैड को कितनी बार बदलना है, इस पर आपकी रिसर्च के बावजूद कई बार ऐसा भी हो सकता है कि पूरे दिन आप पैड न बदल पाएँ। लेकिन चिंता न करें; स्टेफ्री® ने ऐसी स्थिति का भी हल निकाल लिया है। स्टेफ्री® में हैpads with up to 12 hours of protectionजो नमी को सोखते हैं और आप लंबे समय तक साफ और ताज़ा महसूस करते हैं!

स्टेफ्री® सैनिटरी पैड की एक बड़ी रेंज के साथ, जो आपको सूखा और आरामदायक रखते हैं, आपको कभी भी पीरियड्स के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी!

नैपकिन कई तरह के होते हैं, मैं अपने लिए कौनसा चुनूँ ?

पहली बात यह जानना है कि मेंस्ट्रुएशन को संभालने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है। हर महिला अलग होती है और पीरियड्स के प्रति उसके शरीर की प्रतिक्रिया भी अलग होती है। यही कारण है कि कई तरह के सैनिटरी पैड हैं, जिनमें से हम चुन सकते हैं। इसके अलावा, आप किस तरह का सैनिटरी पैड चुनते हैं, यह आपकी व्यक्तिगत पसंद और आपके शरीर और आपके पीरियड के हिसाब से कौन सा सही है इस बात पर निर्भर करता है ।

आपके पीरियड के दौरान फ्लो एक जैसा नहीं होता है। इसलिए, सभी दिनों के लिए एक ही सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल करना ठीक नहीं है। कुछ लड़कियाँ अलग-अलग सोखने की क्षमता वाले दो अलग-अलग सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करती हैं - एक वह जो ज़्यादा फ्लो वाले दिनों में काम आए और दूसरा कम फ्लो वाले दिनों के लिए। रात के समय के लिए भी खास तरह के पैड होते हैं। ये पीछे की ओर लंबे और चौड़े होते हैं, ताकि आप नींद में कैसे भी सोएँ, ये आपकी पूरी तरह से सुरक्षा कर सकते हैं और उन दिनों में भी आप बेफ़िक्र होकर सो सकती हैं।

कुछ ख़ास बातें

टेक्नोलॉजी में आगे बढ़ने के साथ, बाज़ार में उपलब्ध सैनिटरी पैड के प्रकार पीरियड से जुड़ी लगभग हर तरह की ज़रुरत को पूरा करते हैं! पहले अपने शरीर और अपने पीरियड्स को समझें, ताकि आप एक ऐसा सैनिटरी पैड चुन सकें जो आपकी मेंस्ट्रुअल साइकिल के लिए बिल्कुल सही हो। स्टेफ्री® सैनिटरी नैपकिन की बड़ी रेंज के साथ, आप अपने पीरियड से जुड़ी हर परेशानी का हल पाने के लिए निश्चिन्त रहें, और अपना जीवन बिना किसी तनाव और डर के जिएँ!

और ब्लॉग

हमें @stayfreeindia पर फॉलो करें

Please help us to understand how relevant is our content for you by taking a 30 sec survey. Thank you !